धूल फांक रही लाखों रुपए की एक्स-रे मशीन

रोहडू। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समरकोट में लंबे समय से स्टाफ का टोटा बना हुआ है। लोगों की सुविधा के लिए खोला गया स्वास्थ्य केंद्र सफेद हाथी साबित हो रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में लाखों रुपए की लागत से लगाई गई एक्सरे मशीन भी धूल फांक रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को घर द्वार स्वास्थ्य सुविधाएं देने के सरकार के सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समरकोट में पिछले लंबे समय से चिकित्सक, फार्मासिस्ट , लैब तकनीशियन व रेडियोग्राफर का पद रिक्त पड़ हुआ है। समरकोट पीएचसी से दो दर्जन से अधिक गांव लाभान्वित होते हैं। पीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध न होने कारण स्थानीय लोगों को 17 किलोमीटर दूर रोहडू अस्पताल पहुंचना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी का सामना गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों को करना पड़ रहा है। एक्सरे, ब्लड टैस्ट, यूरिन टैस्ट सहित विभिन्न अन्य टैस्टों को करवाने के लिए भी रोहडू पहुंचना पड़ रहा है। स्थानीय लोग कई बार स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों व सरकार के प्रतिनिधियों से रिक्त पड़े पदों को भरने की मांग उठा चुके हैं। फिर भी रिक्त पड़े पदों को नहीं भरा जा रहा है।
समरकोट निवासी केवल राम नेगी, श्याम सिंह ने बताया कि पीएचसी से लोगों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है। चिकित्सक सहित अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ के पद रिक्त पड़े हुए हैं। इससे स्थानीय लोगों में भारी रोष व्याप्त है। उन्होंने मांग की है कि स्वास्थ्य केंद्र में रिक्त पड़े पदों को भरा जाए।
खंड चिकित्सा अधिकारी डा. संजय पाठक ने पीएचसी में पद रिक्त होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया रिक्त पदों के संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया गया है।

Related posts